40 WPM Hindi Dictation For High Court, SSC, CRPF, Railways, LDC Exam Part 20 With Matter Link
ई-कॉमर्स ने खरीद
ब्रिकी की प्रक्रिया में बहुत परिवर्तन किए हैं। रिटेल कारोबार के गुरू ऐसे भविष्य
की कल्पना कर रहे हैं, जिसमें शॉपिंग पूरी तरह ऑटोमेटिक हो जायेगी। स्मार्ट
गेजिट और डेटा विषलेषण की सहायता से निर्णय दिया जायेगा कि किस घर के लिए कौन से
और कितने सामान की कब जरूरत पढ़ेगी। इसका सबसे आधुनिक स्वरूप म्यूजिक स्ट्रीमिंट
सेवा स्पोटीफाई के समान होगा। ऐसी सेवाएं जरूरत के सामान पेश करेगी। एमाजान
प्रोक्टर एंड गेम्बल जैसी बड़ी कंपनियों और कुछ नई कंपनियों के प्रयासों से ऐसा
जल्द हो सकता है। खरीददारी के अनुभवों को दो श्रेणियों में रख सकते है पहला, खोजबीन।
कोई भी सेवा खरीददार को नई चीजों और प्रोडक्ट
के चुनाव मे मदद करती है। 2010 में स्थापित ब्रिज बॉक्स अपने सब्रसक्राईबर को 10
डॉलर में अपने ब्यूटी प्रोडक्ट के सेंपल
भेजती है। नकल करने वालों की कमी नहीं हैं। वे सब कुछ बेचते है अंग्रेजी भाषी
देशों में ऐसी सेवाओं के समीक्षा करने वाली साईट माई सब्सक्रिप्सन एडिक्स्न ने
इस वर्ष अब तक 998 नयें सब्क्रिपसन वाक्त देखे हैं। 2013 में इनकी संख्या 284
थी। वालमार्ट जैसी रिटेल कंपनियों ने अपने वाक्स शुरू कर दिये है। वैसे ऐसी सेवाओं
के लिए अवसर सीमित है। माई सब्सक्रिप्सन एडीसन ने जिन साईट का सर्वे किया, उनमें
से एक तिहाई ने बताया, उन्होंने इस वर्ष जितने ग्राहक बनाए थे, वे सभी सेवा बंद
कर चुके है। कंजूमर तीसरे पक्ष के माध्यम से उस स्थिति में ही खरीदेगा जब उसे पसंद
के प्रोडक्ट मिले। भविष्य मे पुरानी खरीदारी और डेटा पर नजर डालने वाली कंपनिया
भी लोगों की पसंद के प्रोडक्ट भेज सकेगी।
ऑटोमेटिक खरीदारी की दूसरी श्रेणी अधिक क्रियाशील है। बारबार खरीदा
जाने वाला आईटम किसी भी सेवा की सूची में शामिल हो जाता है। 9 वर्ष पहले अमेजन ने
सब्साईब एंउ सेव फीचर शुरू किया था। इसमें कंन्जूमर को जैसे सामान नियमित रूप से
खरीदने पर डिस्कांउट देते है। पुरूषों के प्रोडक्ट बनाने वाली क्लब सब्सक्राईबर
को सीधे रेजर बेचती है। प्रोक्टर गेम्बल वह लाउंडरी डिटजेंट बेचने की तैयारी कर
रही है। एमाजॉन और आगे जा रही है। पिछले वर्ष उसने हर दिन काम आने वाले प्रोडक्ट
के आर्डर देने के लिए घर के पास लगने वाले – बटन बेचना शुरू किए।
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